WordPress क्या है? What is wordpress?

वर्डप्रेस की शुरुआत 2003 में एक ब्लॉगिंग टूल के रूप में की गई थी। लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी डिवेलप होने लगी उसके साथ-साथ वर्डप्रेस का भी इतने सालों में स्वरूप ही बदल सा गया है। आज वर्डप्रेस सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ही नहीं होता बल्कि यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) बन चुका है।

आज इंटरनेट पर सात करोड़ से भी अधिक की वेबसाइट वर्डप्रेस के द्वारा ही बनाई जाती हैं। वर्डप्रेस के द्वारा केवल ब्लॉग भी नहीं बना सकते बल्कि वेबसाइट के लिए आसानी से बनाई जा सकती है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आपने ब्लॉगिंग करते समय वर्डप्रेस का नाम तो उसमें जरूर सुना ही होगा। वर्डप्रेस क्या होता है, वर्डप्रेस फ्री वेबसाइट किस तरह बनाई जाती है, और पूरी दुनिया में यह सबसे पॉपुलर CMS है। आज हम आपको वर्डप्रेस क्या है यह किस तरह काम करता है इसके फायदे क्या है ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस ब्लॉगर में से कौन सबसे बेहतर होता है इन सभी के बारे में जानकारी आज इस पोस्ट के द्वारा देंगे.

WordPress क्या है? What is wordpress?

WordPress क्या है?

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने वाला एक टूल होता है। इसको PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करने के लिए ही लिखा गया है। आज के समय में अगर कहा जाए तो यह सबसे शक्तिशाली ब्लॉगिंग वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम माना जाता है। इस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में वेबसाइट को मैनेज करने के लिए हजारों थीम और प्लगइन इसमें भी उपलब्ध होते हैं।

वर्डप्रेस ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का काम करती है। इसमें जो PHP व MYSQL लिखा गया है इनको matt mullenweg के द्वारा बनाया गया था। इसके बाद इसको 28 मई 2003 को ओपन सोर्स के रूप में लांच किया।

वर्डप्रेस की तरह और भी बहुत सारे फ्री ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जैसे joomla Bootstrap, tumblr, Drupal आदि है। लेकिन इन सब में सबसे अधिक काम में आने वाला और लोगों के बीच में सबसे प्रसिद्ध CMS wordpress माना जाता है। Also Read: TRP full form in hindi TRP की फुल फॉर्म इन हिंदी

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना पहले के समय में तो थोड़ा मुश्किल काम हुआ करता था क्योंकि वेबसाइट बनाने के लिए वेब डेवलपर की हेल्प लेनी पड़ती थी और अगर आप खुद से वेबसाइट बनाना चाहते थे तो उसके लिए कोडिंग की नॉलेज होना बहुत जरूरी था क्योंकि उस समय में कोई भी CMS नहीं हुआ करते इसलिए user को डेवलपमेंट में बहुत समय लग जाता था लेकिन जब CMS का समय आया तो यूजर्स के बीच में यह बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ क्योंकि सीएमएस की मदद से अब बहुत कम नॉलेज के द्वारा वेबसाइट बहुत अच्छी और आसानी से बनाई जा सकती थी.

सीएमएस में बढ़ते सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना गया है इसमें आपको किसी भी चीज के लिए कोडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वर्डप्रेस में theme, pages, plugin सब के अंदर ही मिलते हैं सिर्फ इनको इंस्टॉल करके यूज़ करना आपको आना चाहिए WordPress पर आप किसी भी वेबसाइट को बहुत आसानी से बना कर कस्टमाइज भी कर सकते हैं.

WordPress की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग एजुकेशन ट्रैवल मैनेजमेंट अधिक बड़ी-बड़ी वेबसाइट को भी आसानी से बना कर और उस समय भी कर सकते हो WordPress में सभी वेबसाइट की अलग-अलग थीम और plugin बनाने के लिए दे रखा है जिनको आप यूज़ करके अपनी अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

WordPress के फायदे

1. WordPress एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है इसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप अलग डेवलपर और सॉर्स कोड का भी प्रयोग कर सकते हैं।

2. वर्डप्रेस पर वेब डिजाइनिंग से लेकर कंटेंट पब्लिशिंग के काम आसानी से कर सकते हो।

3. वर्डप्रेस पर हजारों की संख्या में थीम्स पहले से ही मौजूद है।

4. वर्डप्रेस SEO फ्रेंडली भी होता है।

5. वर्डप्रेस इकॉमर्स वेबसाइट बनाने की सुविधा भी प्रदान करता है।

6. प्लगइन के द्वारा आप साइट को functionality को भी अपग्रेड किया जा सकता है.

7. बिना कोडिंग की सहायता से आप वेबसाइट को बना सकते हैं।

WordPress से होने वाले नुकसान

1. वर्डप्रेस के द्वारा वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता भी पड़ती है अर्थात आपको पोस्टिंग बनाने के लिए किसी भी होस्टिंग कंपनी से उसके प्लान खरीदने पड़ेंगे इसके लिए आपको मंथली चार्ज भरना पड़ेगा।

2. अगर आप किसी भी डिजाइन को कस्टमाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए कोडिंग स्किल्स जैसे HTML,CSS,PHP आदि जरूर आने चाहिए।

3. अगर आप ज्यादा plugin use करते हो तो आप की वेबसाइट की स्पीड बहुत slow हो जाएगी।

WordPress के प्रकार

वर्डप्रेस दो प्रकार का होता है..

1.wordpress.org

वर्डप्रेस का यह एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है इसको आप फ्री में उपयोग में ले सकते हो। इसमें केवल आपको एक होस्टिंग और डोमेन लेने की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए इसको self-hosted वर्डप्रेस भी कहते हैं।

यहां पर आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से कंट्रोल में रख सकते हो इसके अलावा इसमें आप थीम प्लगइन आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. wordpress.com

वर्डप्रेस का यह है प्लान Godaddy की तरह एक होस्टिंग प्लान माना गया है। एक प्लेटफार्म पर आप अपनी वेबसाइट को होस्ट भी कर सकते हो। इसको वर्डप्रेस के को फाउंडर के द्वारा ही बनाया गया है। इसीलिए अक्सर लोग इन दोनों के बीच में बहुत कंफ्यूज हो जाते हैं। इस वेबसाइट के लिए भी कुछ हर महीने वेबसाइट के लिए कुछ चार्ज देने पड़ते हैं।

हालांकि यह कुछ फ्री होस्टिंग भी प्रोवाइड करती है लेकिन उसने बहुत सारे limitations दिए होते हैं। अगर आप वेबसाइट में फ्री होस्टिंग करवाते हैं तो वेबसाइट के द्वारा कुछ ऐड भी फ्री में लगा दिए जाते हैं। अगर आपने इन ऐड को हटाने के लिए सोचा तो आपको कुछ paid प्लान इसमें सेलेक्ट करना होंगे। 

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा WordPress (वर्डप्रेस) क्या होता है? इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके बता सकते हैं।