Mobile Virus Delete – कैसे अपने मोबाइल के वाइरस को डिलीट कर के करें मोबाइल को तेज़

हम अपने मोबाइल का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के चीजों को गूगल से डाउनलोड करने के लिए करते है इसी प्रक्रिया के दौरान कभी कबार हमारे मोबाइल में वायरस डाउनलोड हो जाता है अगर आपके मोबाइल में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन आ रहे है या आपका ऐप स्लो हो गया है तो आपके मोबाइल में वायरस की संभावना हो सकती है इस लेख में हम आपको Mobile Virus Delete करने के बारे में बताने जा रहे हैं। 

एंड्राइड विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। हो सकता है कि आप इस मोबाइल से इस लेख को पढ़ रहा है वह भी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम कर रहा हो, इस बात को है कुछ भी समझते हैं इस वजह से ज्यादातर हैकर एंड्राइड मोबाइल को टारगेट करके वायरस बनाते है। वायरस आपके मोबाइल में काफी प्रकार की परेशानियां ला सकता है उन सभी परेशानी का समाधान पानी के लिए आपको अपने Mobile Virus Delete करना होगा उसकी क्या प्रक्रिया है और आप किस प्रकार इसे कर सकते है इस बात को विस्तार पूर्वक इस लेख में बताया गया है। 

Mobile Virus delete

Mobile Virus क्या होता है

जब हम ऑनलाइन गूगल पर या किसी और सर्च इंजन पर सर्फिंग करते है तो उस के दौरान इंटरनेट पर बहुत सारे फाइल्स हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम के संपर्क में आते है उनमें से कुछ फाइल ऑटोमेटिक हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐड हो जाते है या फिर किसी गाना या वीडियो को इंटरनेट से डाउनलोड करने के दौरान हम गलती से वायरस को डाउनलोड कर लेते हैं। 

ज्यादातर समय जब हम इंटरनेट से किसी चीज को डाउनलोड करते है तो उसके दौरान हमारे मोबाइल में वायरस आ जाते है। साधारण तौर पर हम यह कह सकते हैं कि वायरस एक खास किस्म का फाइल होता है जो हमारे मोबाइल में डाउनलोड होने के बाद हमारे मोबाइल को स्लो करता है, विभिन्न प्रकार के एड दिखाता है या फिर कुछ वायरस इतनी खतरनाक होते है जो हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम को काम करने से रोक देते है जिससे हमारा मोबाइल या कंप्यूटर बंद हो सकता है। 

Mobile Virus हटाने वाले Android App के features

अप्पू गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे विभिन्न प्रकार के ऐप्स मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉयड में मौजूद वायरस को हटा सकते है। आपको ऐसे बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे मगर हमारे सुझाव से आपको सिक्योरिटी मास्टर नाम का एप डाउनलोड करना चाहिए इसे सीएम सिक्योरिटी (CM security) भी कहते हैं। 

प्ले स्टोर पर आपको यह ऐप बड़ी आसानी से मिल जाएगा इससे प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और 4.7 स्टार की रेटिंग दी है, किस वजह से आप इस ऐप पर विश्वास कर सकते है। इस ऐप में आपको अलग-अलग प्रकार के फीचर मिल जाते हैं जिसके बारे में नहीं जी कुछ बताया गया है। 

जंक फाइल

एक खास किस्म का फाइल होता है जिनका इस्तेमाल हम मोबाइल में बहुत कम करते हैं या फिर यह अपने आप सर्फिंग करते वक्त हमारे मोबाइल में जमा हो जाते हैं ज्यादा जंक्शन हो जाने की वजह से मोबाइल स्लो हो जाता है तुझे नहीं आप का इस्तेमाल हम आम तौर पर नहीं करते हैं उन्हें हमें डिलीट करते रहना चाहिए इस काम को बड़ी आसानी से चंद सेकंड में कर सकता है यह ऐप। 

Antivirus scan

यह एक खास किस्म का फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को वायरस से मुक्त कर सकते है आपके मोबाइल में वायरस है या नहीं यह स्कैन करने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल किया जाता है। 

CPU cooler

ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से मोबाइल गर्म हो जाता है और हमें उसे ठंडा करना होता है अगर अब ऐसा नहीं करेंगे तो आपका मोबाइल हैंग करेगा और अगर जल्दी खराब हो जाएगा इस ऐप का इस्तेमाल करने पर आपको सीपीयू कुलर नाम का एक फीचर मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के सीपीयू को ठंडा कर सकते हैं। 

Phone boost

यह दूसरा खास किस्म का फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को ज्यादा तेज बना सकते है। वक्त के साथ हमारा फोन स्लो हो जाता है हम जैसे जैसे अपने फोन में अलग-अलग प्रकार के फाइल को डाउनलोड करते जाते है वह स्लो होता जाता है उसे वक्त पर पोस्ट करते रहना जरूरी है आप इसके लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते। 

फोन रिसेट करके हम Mobile Virus Delete कैसे करें

हमने आपको ऊपर बताया क्या सीएम सिक्योरिटी नाम का एक ऐप डाउनलोड करके किस प्रकार से अपने मोबाइल का बार इसको डिलीट कर सकते हैं और अपने मोबाइल को पहले से ज्यादा बेहतर बना सकते हैं मगर ऐसे बहुत सारे मोबाइल होते हैं जिसमें या ऐप काम नहीं करता अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप रिसेट करके अपने Mobile Virus Delete कर सकते हैं। 

अगर आप अपने मोबाइल को रिसेट करते हैं तो आपके मोबाइल में मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाएगी ऐसे में सभी डाटा को बचाने के लिए आपको अपने मोबाइल का बैकअप तैयार करना होगा अपने सेटिंग में जाएं और वहां बैकअप का एक विकल्प होगा जिस पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल का एक बार कब बना सकते हैं। 

अपने मोबाइल का बैकअप पूरा होने के बाद इसे किसी पेन ड्राइव, सीडी या दूसरे फोन में भेज दीजिए। जब आप इसे किसी दूसरे फोन में भेज देंगे तो उसके बाद अपने सेटिंग में दोबारा जाएं और वहां पर फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन होगा फैक्ट्री रिसेट पर क्लिक करके अपने मोबाइल को पूरी तरह से रिसेट कर दें। 

फैक्ट्री रिसेट करने में कुछ मिनट का वक्त लगता है उसके बाद जब आप अपने मोबाइल को खोलेंगे तो आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार का फाइल या वायरस नहीं होगा आपका मोबाइल बिल्कुल पूरी तरह से नया हो चुका होगा। आप अपने फोन में जो भी जरूरी जानकारी है उसे वापस सेट डालने जैसे आपने किसी दूसरे जगह पर स्टोर करके रखा था। 

याद रखें बैकअप बनाते वक्त कभी भी ऐसा कोई फाइल ना डालें जिसे अप ना जानते हो बैकअप बनाते वक्त केवल उसी फाइल को सेलेक्ट करें जिसकी आपको आवश्यकता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप Mobile Virus Delete करने की प्रक्रिया के बारे में समझ गए होंगे इसलिए कि हमने आपको दो प्रक्रिया के बारे में बताया आपको जिस प्रक्रिया के साथ सुविधा महसूस होती है आप उसका पालन कर सकते हैं। 

अगर इस लेख में बताए गए मोबाइल वायरस कैसे डिलीट करें कि सभी बातें आपको अच्छे से समझ में आई है इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार में कमेंट करें बताना ना भूलें।