Memes meaning in hindi Memes मीनिंग इन हिंदी

 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल आज के समय में सभी करते हैं सोशल मीडिया पर facebook, whatsapp, instagram ऐसे प्लेटफार्म हैं जिनका इस्तेमाल सभी इंटरनेट यूजर्स करते ही हैं। सोशल मीडिया पर आपने memes के बारे में जरूर सुना होगा या देखा होगा, क्योंकि memes का इतना क्रेज बढ़ गया है कि हर दिन हजारों लाखों memes इंटरनेट पर बनते रहते हैं और लाखों की तादाद में लोग इनको शेयर भी करते हैं।

memes कई प्रकार के होते हैं, जैसे sad memes, inspirational or motivational memes, funny memes, drunk memes, hilarious memes इत्यादि। क्या आप जानते हैं आखिर यह memes होते क्या है, memes मीनिंग इन हिंदी क्या होती है, memes किस तरह से बनाए जाते हैं आज हम आपको एक आर्टिकल के द्वारा इन्हीं सब बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इससे कि आप पूरी तरह से अच्छे से समझ पाएंगे कि आखिर में उसका सही pronunciation क्या होता है, memes के एग्जांपल, memes कैसे बनाते हैं, memes किसको कहते हैं, आइए जानते हैं memes मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी…

Memes meaning in hindi Memes मीनिंग इन हिंदी

Memes क्या होता है?

सोशल मीडिया पर कोई भी इमेज या वीडियो मिमिक्री, ट्रोल, मजे लेने, मजाक उड़ाने और सभी लोगों को हंसाने के उद्देश्य से ही बनाए जाते हैं। इनमें कुछ मोटिवेशनल memes होते हैं, जो कुछ बातों या किसी की फीलिंग को शेयर करने के लिए होते हैं। जिसे लोग एस्पायर होते हैं, कुछ sad memes होते हैं जो कि दुख का अनुभव करवा देते हैं।

इन सभी memes को एडिटिंग करके एनिमेशन के द्वारा ट्रोल करने के लिए इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जाता है। इस तरह से इंटरनेट पर यह तेजी से एक दूसरे यूजर के पास में शेयर हो जाते हैं। और पल भर में ही एक फोटो या वीडियो वायरल हो जाती है। फोटो memes पर टैक्स के द्वारा भी एडिटिंग करके उसके साथ कुछ छेड़छाड़ भी कर दी जाती है ताकि वह लोगों के सामने कुछ इस तरीके से दिखे कि फोटो वाला व्यक्ति कुछ कह रहा है या कुछ हंसाने की गतिविधि कर रहा है। कुछ भी व्यक्ति उसमें एडिट कर देता है। ताकि वो फ़ोटो funny memes बन जाये।

इसी तरह से वीडियो वाले memes बने होते हैं। उनमें व्यक्ति किसी भी वीडियो की ओरिजिनल वॉइस को हटाकर कुछ फनी वॉइस उसमें ऐड कर देते है या कुछ मोटिवेशनल, कुछ भी तरीके की वॉइस ऐड करके उसको लोगों के सामने इस तरीके से दिखाया जाता है, ताकि वह फोटो इंटरनेट पर वायरल हो सके। memes का चलन सन 1990 से शुरू हो गया था। memes एक छोटा सा क्लिप होता है जिसको लोगो के द्वारा usenet forum में इंटरनेट पर लोग शेयर करते हैं। Also Read: What is whatsapp? व्हाट्सएप क्या है?

Memes  मीनिंग इन हिंदी

पहले के समय में इंटरनेट पर memes का नाम बहुत कॉमन हुआ करता था, लेकिन आज सबसे अधिक पॉपुलर memes होते जा रहे हैं। सबसे पहले memes का उपयोग 1976 में किया गया। richard dawkins की एक किताब The selfish gene जो सन 1976 में पब्लिश की गई थी। पहली बार उस समय मे meme का प्रयोग किया गया था। इंटरनेट meme कांसेप्ट सन 1990 के समय में पहली बार सबसे पहले usenet पर शेयर किया गया था। memes मीनिंग इन हिंदी ” एक प्रकार का विचार या व्यवहार जो हमारी संस्कृति में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास आसानी से फैल जाता है”  इसी को memes कहते हैं।

Memes के प्रकार

Memes क निम्न प्रकार है..

1. क्लासिक ( classic ) – इस प्रकार के memes में एक इमेज अर्थात व्यक्ति का एक फोटो होता है। उसके ऊपर और नीचे से इंपैक्ट फॉन्ट में टैक्स में लिखना होता है। इस प्रकार के memes क्लासिक कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं।

2. Dank – इस तरह memes के लिए सबसे अधिक पॉपुलर और बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं। ये बहुत यूनिक आईडिया के साथ में, इंटरनेट पर इन जॉक्स के नाम से जाने जाते हैं। अधिकतर memes पापुलर टेलिविजन shows, मूवीज, गेम आदि इन सब पर बने हुए होते हैं। इसके साथ ओर भी बहुत से meme के types है, जो कि इंटरनेट पर बहुत प्रसिद्ध है। जैसे मार्केटिंग,pape, vine, LoLcats, surreal आदि भी बहुत अधिक उपयोग में लिया जा रहा है।

3. One- hit wonder – यह memes बहुत ही rare होता है। यह memes केवल एक प्रकार के काम के लिए ही उपयोग में लेते है। जैसे कि किसी की भी बेहतरीन फ़ोटो पर एक अच्छा सा कैप्शन लिख कर उसको शेयर करना होता है। इसका अधिक उपयोग म्यूजिक meme बनाने के लिए होता है।

4. The Education – इस प्रकार के लिए memes सभी लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि यह सभी मेमर्स एजुकेशन से जुड़े हुए प्रॉब्लम का सलूशन meme के माध्यम से लोग इन सब को फनी तरीके से शेयर करते हैं, और सभी लोग इस को आसानी से याद भी रख लेते हैं।

5. The Trenders – इस प्रकार के memes बहुत कम समय के लिए ही ट्रेंड में रहते हैं फिर इंटरनेट से गायब हो जाते हैं। जब तक यह रहते हैं, तब तक सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से ट्रेंडिंग करते हैं, सभी यूजर्स का ध्यान अपनी तरफ खींच लेते हैं।

6. The series- इस memes के अंतर्गत एक कलेक्शन तैयार किया जाता है। जैसे इंस्टाग्राम पर आपने बहुत से ऐसे अकाउंट देखे होंगे जो एक ही प्रकार के memes को शेयर करते रहते हैं। उनका पूरा कलेक्शन एक सीरीज में ही होता है।

Conclusion

आज हमने आपको एक आर्टिकल के द्वारा memes मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इसको लाइक शेयर जरूर कीजिए और इसी प्रकार की अन्य जानकारियों के लिए आप अगर वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं। यह जानकारी पसंद आई तो उसको कमेंट करके भी बता सकते हैं।