Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप को स्वच्छ बनाने की होड़ में लग गया। क्या आपको पता है की Bharat ka sabse swaksh seher । अगर आप इस सवाल की जिज्ञासा में फंसे है तो इस लेख में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं हमारे से के साथ अंतर बने रहे। 

चाहे हम कही भी रहे स्वच्छता काफी आवश्यक है हमारे आसपास स्वक्षता रहने से हम बीमारियों से बच सकते हैं और हमारा देश बहुत ही सुंदर दिख सकता है प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को लोगों ने काफी सराहा और अपने आसपास के इलाके को साफ सुथरा बनाने पर काफी जोर दिया इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय केन्द्र सरकार के द्वारा हर साल सबसे स्वच्छ शहर की गणना की जाती है और इस प्रक्रिया में भारत के विभिन्न शहर भाग लेते है और हर शहर को उसकी स्वच्छता और सुंदरता के आधार पर स्टार दिए जाते है सहर को सबसे ज्यादा स्टार मिलते है उसे भारत का सबसे स्वच्छ शहर माना जाता है। 

Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher 

हर साल की तरह 2021 में भी भारत में सबसे स्वच्छ शहर की गणना की गई और इस प्रक्रिया में भारतीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने इंदौर शहर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को चुना। इंदौर शहर पांचवीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना इसके साथ ही सूरत और विजयवाड़ा को भारत का दूसरा और तीसरा सबसे स्वच्छ शहर माना गया। 

पिछले 5 वर्षों से इंदौर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर माना जाता आया गया है और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूरत और विजयवाड़ा को भारत के दूसरे और तीसरे सबसे स्वच्छ शहर होने पर अभिनंदन भी दिया इसके अलावा आपको बता दें कि 2021 में हुए इस स्वच्छता समारोह में भारत के 4000 से अधिक शहरों ने भाग लिया और परिणाम स्वरूप भारत में 9 पांच सितारा सहर और 167 तीन सितारा सहर हैं। 

अगर होने वाले सर्वे और विभिन्न आंकड़ों की बात करें तो इस पुरस्कार समारोह की वजह से विभिन्न शहर और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले के मुकाबले 5% से 25% बदलाव किया। इसके पिछले साल इंदौर, राजकोट, सूरत, मैसूर, मुंबई और अंबिकापुर को भारत में पांच सितारा शहर की रेटिंग दी गई थी। इस साल इस सूची में बदलाव हुआ और पहले स्थान पर इंदौर बना रहा मगर दूसरे स्थान पर सूरत और तीसरे स्थान पर विजयवाड़ा आ गया है। 

निष्कर्ष 

अगर आप इसलिए को विस्तार पूर्वक पढे है तो उम्मीद करते है आपको भारत के सबसे स्वच्छ शहर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी आपको बता दें कि हर साल केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ शहर चुनने के लिए एक समारोह आयोजित करवाया जाता है और अगर आप इंदौर और सूरत में हुए स्वच्छता अभियान की वजह से बदलाव को लेकर खुश है और इस लेख से आपको Bharat ka sabse swaksh seher  के बारे मे अच्छे से पता चला है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचारों में कमेंट करके बताना बिल्कुल ना भूलें।