भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है?

हमारे भारत देश का रेलवे सिस्टम बहुत ही अनोखा है परंतु क्या आपको पता है कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है और कहा है ! भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है वही भारत क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है ऐसे में भारत की जनसंख्या अरबों में है जिन्हें देश में यात्रा करने के लिए ट्रांसपोर्ट सिस्टम की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए भारत के हर राज्य में रेल मार्ग की सेवाएं दी गई है.

भारतीय रेल इस समय भारत का सबसे बड़ा यातायात है भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे सिस्टम में से एक है भारतीय रेल की स्थापना  अंग्रेजों के माध्यम से हुई थी आज भारत स्वयं भारतीय रेल की उन्नति मार्ग में है ! भारतीय रेलवे का ट्रैक करीब 1,00,000  लाख 21  हजार 407 किलोमीटर तक है भारत में आज के समय में लगभग 7500 से 8500 रेलवे स्टेशन मौजूद है क्या आपने सुना है कभी कि भारत में कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन है जो खुद में ही खास है अगर नहीं जानते तो चलिए आज हम आपको बताते हैं भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है.

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौनसा है?

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

  1. हावड़ा रेलवे स्टेशन – भारत का यह सबसे बड़ा और पुराना प्रमुख रेलवे स्टेशन हावड़ा जैक्सन है जो पश्चिम बंगाल की कोलकाता शहर में स्थित है इस स्टेशन की स्थापना 1854 में अंग्रेजों के माध्यम से हुई थी हावड़ा जक्शन सबसे अधिक व्यस्त स्टेशन है इस स्टेशन में प्रतिदिन 10,00,000 लोग यात्रा करते हैं यहाँ कुल प्लेटफॉर्म -23 है, और कुल रेलवे ट्रैक -26 है !
  2. सियालहद रेलवे स्टेशन –  सियालहद रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण उपनगरीय रेलवे टर्मिनल है ये भारत के पश्चिम बंगाल में स्थित है सियालहद रेलवे स्टेशन भारत के पुराने रेलवे स्टेशन में आता है यह जैक्सन कोलकाता और हावड़ा नगर को अच्छी सेवा देता है सन् 1862 मैं इसकी स्थापना हुई थी और इसकी स्थापना आम नागरिको के लिए की गई थी 1878  के पहले इस स्टेशन में पर ट्राम चला गया था यहाँ कुल प्लेटफॉर्म 21 है और कुल रेलवे ट्रक -28 है!
  3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस – यह भारत का छात्र प्रति शिवाजी रेलवे स्टेशन है जो भारत  की  आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है इसकी स्थापना 1887 में महारानी विक्टोरिया के नाम पर हुई इसके बाद  सन् 1996  में मराठा सब राज्य संस्थापक मराठा छत्रपति शिवाजी के सम्मान में इसका नाम बदलकर छात्र पति शिवाजी टर्मिनस रखा गया इसका कुल प्लेटफार्म -18 और कुल रेलवे ट्रैक विभिन्न टैक्स है !
  4. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन  – भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन मे चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन भी शामिल है  ! इस स्टेशन को 1873  मैं बनाया गया था इसका पहले का नाम मद्रास सेंट्रल था चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन की पुरानी इमारतों सै हाल ही में नया रूप दिया गया है जिसमे चेन्नई की प्रमुख दर्शनीय स्थलों का स्पष्ट किया गया है यहाँ पर रेलवे स्टेशन में प्रतिदिन 7,50,000 से ज्यादा लोग सफर करते हैं

निष्कर्ष   = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है? और उसका क्या नाम है कहा पर स्थित है उम्मीद है कि यह पोस्ट हमारी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. Also Read: Essay on swami dayanand sarswati स्वामी दयानंद सरस्वती पर निबंध